• Fri. Apr 19th, 2024

आज संस्कार भारती मुजफ्फरनगर इकाई मेरठ प्रान्त द्वारा वार्षिक उत्सव *”भरत मुनि पूजन”* के अवसर पर एक सुंदर कार्यक्रम का आयोजन श्रीरामलीला मैदान, भोपा में किया गया।

ByIsrar

Mar 5, 2024

आज संस्कार भारती मुजफ्फरनगर इकाई मेरठ प्रान्त द्वारा वार्षिक उत्सव *”भरत मुनि पूजन”* के अवसर पर एक सुंदर कार्यक्रम का आयोजन श्रीरामलीला मैदान, भोपा में किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ इकाई महामंत्री पंकज शर्मा, नाट्य कला संयोजक अंकित शर्मा एवं मोहित शर्मा ने स्वस्ति वाचन एवं मंत्रोचार कर कराया। समस्त पदाधिकारियों नें माँ वाणी को पुष्प अर्पित किये, तथा ध्येय गीत का गायन किया। मुख्य वक्ता ( प्रांतीय चित्रकला विधा संयोजक) मेरठ प्रान्त प्रवीण कुमार सैनी ने नाट्य कला के जनक भरत मुनि जी के जीवन पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संस्कार भारती मु0नगर इकाई के जिला अध्यक्ष ड़ा एस.एन. चौहान ने भारत की पुरातन सभ्यता को पुनः जागृत कर उसे संरक्षित करने का आह्वान किया। उन्होनें कहा कि विश्व की सबसे समृद्व संस्कृति के स्वामी भारत को पुनः विश्व गुरु बनाना है। विभाग संयोजक ड़ा0 अ.कीर्तिवर्धन जी ने हमारे इतिहास के पुनर्लेखन की महत्ता पर आधारित गीत पढ़ा।

जिला उपाध्यक्ष रामकुमार रागी ने अपने गीत में श्रीराम मंदिर की स्थापना में बलिदान हुए सभी सेवकों के संघर्ष को बड़ी सुंदरता से दर्शाया। अंकित शर्मा ने रामलीला के प्रसंगों पर श्रीराम के भावपूर्ण संवाद एवं गीत प्रस्तुत किये। भोपा रामलीला कमेटी के निर्देशक अमरपाल सैनी नेंबड़े मार्मिक भाव से दशरथ कैकयी प्रसंग को सजीवता के साथ प्रस्तुत किया। लोकगीत गायक बलिराम ने अपने गीत से भारत के ग्रामीण अंचल एवं संस्कृति को जीवंत कर दिया। राष्ट्रीय स्काउट सम्मान प्राप्त युवा प्रतिभा अर्जुन नें सुंदर गीत प्रस्तुत किया। रामलीला में इन्द्र का चरित्र निभाने वाले आर्यन ने जब अपने संवादों का मंचन किया तो सभी ने तालियां बजाकर उनका अभिनंदन किया। मोहित शर्मा ने बड़ी मधुरता से माँ लक्ष्मी के स्तोत्र का वाचन किया। कार्यक्रम का संचालन इकाई महामंत्री पंकज शर्मा ने किया। सभी कलाकारों को पटका पहनकर एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम में इकाई कोषाध्यक्ष मनोज वर्मा, तेजपाल, अरुण पाल,मनोज प्रजापति,आलोक चौहान एवं ड़ा अजय शर्मा सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।अंत में ड़ा एस.एन चौहान ने सभी को आभार व्यक्त किया।

By Israr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *