• Sat. Jul 27th, 2024

स्वच्छ परियोजना की ओर से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन हेतु स्वच्छता जागरुकता साइकिल रैली का आयोजन किया

ByTanveer Khan

Nov 30, 2023

स्वच्छ परियोजना- हरिद्वार में सतत अपशिष्ट प्रबंधन और समुदाय स्वास्थ्य पहल से जुड़ी एक परियोजना है जो रौश फार्मा इंडिया (सी एस आर के अंतर्गत) के सहयोग से सी ई ई (सेन्टर फ़ॉर एनवायरनमेंट एजुकेशन) एवं क्राउन एजेंट्स द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है।

बहु-स्तरीय दृष्टिकोण का पालन करते हुए, स्वच्छ परियोजना गीला कचरा के उचित निस्तारण एवम प्रबंधन से जुड़ी एक परियोजना है, जो नगर निगम, निजी संगठनों, अनौपचारिक कचरा श्रमिकों, स्कूलों तथा स्थानीय ग़ैर-सरकारी संगठनों के साथ मिलकर काम कर रहा है। स्वच्छ परियोजना के तहत समय-समय पर विभिन्न प्रकार के जागरूकता गतिविधि का आयोजन किया जाता है जिनका उद्देश्य हरिद्वार शहर एवम मां गंगा को स्वच्छ बनाने में मदद करना है।

इसी क्रम में हरिद्वार में स्वच्छता के संबध में इसके अंतर्गत स्वच्छ परियोजना की ओर से आज दिनांक 30 नवंबर 2023 को एक अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया जिसका मकसद शहर में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना एवं अपने शहर को स्वच्छ करने के लिए प्रेरित किया गया। रैली का शुरुआत कोतवाली पुलिस चौकी से किया गया एवं इसका समापन हर की पौड़ी के गंगा घाट पर किया गया ।

रैली की शुरुआत मुख्य अतिथि हरिद्वार के सहायक नगर आयुक्त श्रीमती अमरजीत कौर ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। श्रीमती अमरजीत कौर ने लोगों से शहर को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया एवं इसमें अपनी सहभागिता को जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करने के लिए अपील किया। इस रैली में एसएम जैन कॉलेज , आर्य हरिदास इंटर कालेज एवम गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के छात्र एवं शहर के स्वयंसेवकों ने प्रतिभा किया। रैली के दौरान स्वच्छता से संबंधित विभिन्न प्रकार के नारे लगाए गए। प्रतिभागियों ने लाउडस्पीकर के माध्यम से कूड़े के विभिन्न प्रकार जैसे की गीला कूड़ा सुख कूड़ा और घरेलू हानिकारक कूड़ा के उचित प्रबंधन हेतु है तो जागरुक किया।

इस जागरूकता रैली में जिला एथलीट कोच श्री भारत भूषण, राष्ट्रीय मेडलिस्ट एथलीट निशु कुमार , एसएम जैन कालेज के शिक्षक मनोज मालिक, रंजीता एवम नेहरू युवा केंद्र के समन्वयक , हरिद्वार के उत्साहित साइकिल समूह के सदस्य ने प्रतिभा लेकर इस रैली को सही तरीके से संचालन करने में अहम भूमिका निभाए। भारत भूषण ने अपने संबोधन में लोगो से शहर को स्वच्छ रखने के लिए अपने कूड़े के सही निस्तरण हेतू अपील किया और इस तरह के कार्यक्रम की प्रशंसा करी। इसके बाद इसके अलावा आसपास के दुकानों धर्मशालाओं आश्रमों एवं आम नागरिक को अपने कूड़े के उचित प्रबंधन के लिए जागरूक किया गया।

इस रैली में लगभग 100 विभिन्न कॉलेज के छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया और शहर को स्वस्थ एवं सुंदर बनाने के लिए प्रेरित किया। इसके सफल आयोजन में गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय नेहरू युवा केंद्र एसएम जैन कॉलेज ,आर्य हरिदास इंटर कॉलेज , नगर निगम हरिद्वार , सफ़ाई निरीक्षक श्री विकास छाचढ़,स्वयंसेवक कोतवाली थाना एवं स्वच्छ परियोजना की टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Haridwar news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *