• Mon. Mar 4th, 2024

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने किया एशिया अग्रि,हॉर्टी एंड ऑर्गेनिक प्रदर्शनी का उदघाटन

ByMudasir Mansoori

Oct 20, 2023

संपादक- संजू पुरोहित

हरिद्वार,। प्रेमनगर आश्रम में भारती मीडिया एंड इवेंट प्राइवेट लिमिटेड की और से आयोजित तीन दिवसीय एशिया अग्रि, हॉर्टी एंड ऑर्गेनिक प्रदर्शनी का उद्घाटन उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज व रानीपुर विधायक आदेश चौहान ने फीता काटकर एवम दीप प्रज्वलित कर किया। प्रदर्शित में कृषि, बागवानी से सम्बंधित जानकारी के साथ साथ सरकारी विभागों द्वारा जनता के हित मे चलाई जा रही योजनाओं को के साथ साथ जैविक उत्पादों की महत्ता को बढ़ावा देने के लिए आयोजित की जा रही प्रदर्शनी में जैविक एवं आयुर्वेदिक उत्पाद बनाने वाली 180 कंपनियों द्वारा स्टाल लगाए गए हैं।प्रदर्शनी के माध्यम से उत्तराखंड में निवेशकों को प्रोत्साहित किया जाएगा, जो उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के दिसम्बर में होने जा रहे ड्रीम प्रोजेक्ट इन्वेस्टर सम्मिट में सहयोगी सिद्ध होगी। प्रदर्शनी के दौरान जैविक उत्पादों के उपयोग से होने वाले लाभ के विषय में आमजन को अवगत कराने के लिए सेमिनार का आयोजन भी किया जाएगा। आज के कार्यक्रम का संचालन उद्योग प्रतिनिधि केतन भारद्वाज के द्वारा किया गया।

वीओ::: शुक्रवार को प्रेमनगर आश्रम के गोवर्धन हॉल में आयोजित तीन दिवसीय एशिया अग्रि, हॉर्टी एंड ऑर्गेनिक प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि प्रदर्शनी में Drdo, सर्वे ऑफ इंडिया जो काम कर रहा है उनको जानने का मौका मिला है, साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश जो तरक्की कर रहा है वो इस प्रदर्शनी में दिख रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में इन्वेस्टर सम्मिट होने जा रखा है उनके लिए भी ऐसे कार्यक्रम बहूत सहयोगी सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड जैविक व आयुर्वेद का बड़ा हब है। देश दुनिया के लोग उत्तराखण्ड के प्राकृतिक उत्पादों को अपना रहे हैं।

विधायक आदेश चौहान ने कहा कि हरिद्वार जैविक व आयुर्वेद उत्पादों का बड़ा केंद्र हैं। आयुर्वेद के क्षेत्र में उत्तराखण्ड निरंतर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद को जीवन में ग्रहण करने की आवश्यकता है। भारती मीडिया एंड इवेंट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक भारत बालियान ने बताया कि प्रदर्शनी का उद्देश्य लोगों को जैविक व आयुर्वेदिक उत्पादों से होने वाले लाभ से अवगत कराने के साथ इन उत्पादों के उपयोग को बढ़ाना देना है। उन्होंने कहा कि केमिकल युक्त उत्पादों के उपयोग से मानव स्वास्थ्य को हो रहे नुकसान से बचने के लिए जैविक व आयुर्वेदिक उत्पादों को जीवन में अपनाने की आवश्यकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में दिसम्बर माह में होने जा रहे इन्वेस्टर सम्मिट को इस तरह के आयोजनों से बल मिलेगा और प्रदेश में देश के कौने कौने से कंपनिया है जो इस प्रदर्शनी में आई है प्रदेश में इन्वेस्ट करेंगी।

इस दौरान रोहित तोमर, शरद पांडे व लोकेश ने अतिथीयों का स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *