उत्तरप्रदेशमुजफ्फरनगर

होली चाइल्ड पब्लिक इण्टर कॉलेज, जडौदा, मुजफ्फरनगर के सभागार में ऑनलाईन योग शिविर का आयोजन किया गया।

होली चाइल्ड पब्लिक इण्टर कॉलेज, जडौदा, मुजफ्फरनगर के सभागार में ऑनलाईन योग शिविर का आयोजन किया गया।

आज दिनांक 21.6.2021 को 7 वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष पर उत्तर प्रदेश योग ऐसोसिएशन, इकाई जिला मुजफ्फरनगर के तत्वाधान में होली चाइल्ड पब्लिक इण्टर कॉलेज, जडौदा, मुजफ्फरनगर के सभागार में ऑनलाईन योग शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ पूज्य तेजसमुनि, समृद्धि त्यागी, प्रधानाचार्य प्रवेन्द्र दहिया, रजनीश, पंकज धीमान, अनिल शास्त्री, अजीत सिंह, वैशाली, सचिन कुमार और आजाद सिंह ने विद्यादायिनी माँ सरस्वती एवं योग ऋषि महर्षि पंतनजलि के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर किया गया।
तेजस मुनि ने योग पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए बताया कि अपने जीवन में योग को भी नियमित रूप से स्थान दे, क्योंकि योग, ध्यान, प्राणायाम द्वारा हम अपने मस्तिष्क की कार्य क्षमता तथा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढाने के साथ-साथ स्मरण शक्ति को बढा सकते है। मुनि जी ने उसके बाद साँसों को नियन्त्रित करने के लिए कुछ प्राणिक योगिक, क्रियाएं करायी। सांसों को नियन्त्रित करने के बाद उन्होंने प्रत्याहार तथा प्राणायाम के विषय में बताते हुए ऑनलाईन योग में प्रतिभाग कर रहे सभी प्रतिभागियों को ध्यान करवाया और उसके बाद कुछ महत्वपूर्ण योगासन कराये।
समृद्धि त्यागी ने भी ऑनलाईन योग शिविर में अपने विचार प्रस्तुत करते हएु बताया कि यदि हम स्वस्थ रहना और आने वाली महामारियों से बचना चाहते है तो योग को हमें अपने जीवन का एक दैनिक हिस्सा बनाना पडेगा।
प्रधानचार्य प्रवेन्द्र दहिया ने बताया कि योग के द्वारा ही हम अपने शरीर, मन व मस्तिष्क को एक लय में रख सकते है, यदि शरीर स्वस्थ है मन व मस्तिष्क भी स्वस्थ रहेगा और स्वस्थ ही विचारों के साथ हम कार्य करके जीवन को सफल बना सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close